ये बकरीद है खास, जानवर नहीं केक कट रहे इस बार

Foto

State News /  राज्यों के समाचार

नई दिल्ली। आज पूरा देश ईद-उल-अजहा यानी बकरीद मनाई जा रही है, लेकिन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इस दिन को बेहद खास तरीके से मनाया जा रहा है। मालूम हो कि इस दिन बकरे की कुर्बानी दी जाती है, लेकिन लखनऊ की एक बेकरी में ऐसा केक बनाया गया है जिस पर बकरे की तस्वीर बनाई गयी है।

 

यह भी पढ़ें: जानिए क्यों मनाई जाती है बकरीद ?

 

इसके खरीदने वाले ग्राहक ने एक न्यूज़ एजेंसी को बताया कि बकरीद पर जानवरों की बली देना सही नहीं है। साथ ही उस ग्राहक ने अपील करते हुए कहा कि इस बार किसी जानवर को काटने से बेहतर है केक काटें। साथ ही आरएसएस मुस्लिम विंग ने बुधवार को केक काट कर ईद मनाया।

 

यह भी पढ़ें: बकरीद में स्लॉटर हाउस में दी जाएगी बड़े जानवरों की कुर्बानी : इलाहाबाद हाईकोर्ट

 

ईद-उल-ज़ुहा यानि बकरीद हज़रत इब्राहिम की कुर्बानी की याद में मनाया जाता है। बकरीद के दिन हज़रत इब्राहिम अल्लाह के हुक्म पर अल्लाह के प्रति अपनी वफादारी दिखाने के लिए अपने बेटे हज़रत इस्माइल को कुर्बान कराने के लिए राजी हुए थे। इसी कारण बकरीद मनाई जाती है। बकरीद पर्व का मुख्य उद्देश्य लोगों में जनसेवा और अल्लाह की सेवा के भाव को जगाना है। ईद-उल-ज़ुहा (बकरीद) का यह पर्व इस्लाम के पांचवें सिद्धान्त हज को भी मान्यता देता है।

 

यह भी पढ़ें: बजरंग-बली की अराधना से होगा आपका कल्याण... होगी सभी मनोकामनाएं पूरी

 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बकरीद के मौके पर खुले में कुर्बानी और उनकी तस्वीर को सोशल मीडिया पर डालने से रोक लगाईं है। साथ ही सरकार ने आदेश भी दिया है कि जो ऐसा करेगा उनसे खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

leave a reply

राज्यों के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी