भीषण ठंड और कोहरे की चपेट में उत्तर प्रदेश

Foto

State News / राज्य समाचार

लखनऊ। समूचा उत्तर प्रदेश ठंड और कोहरे की चपेट में है। राज्य के पश्चिमी हिस्से में ठंड का सबसे ज्यादा असर है। हालांकि कुछ स्थानों पर रात के न्यूनतम तापमान में कुछ सुधार हुआ है लेकिन दिन में तापमान में गिरावट और सर्द हवाओं के कारण ठिठुरन बनी हुई है। कोहरे के कारण सड़क और रेल यातायात भी प्रभावित हुआ है।

राज्य में स्कूलों के समय में परिवर्तन किया गया है और कुछ जिला अधिकारियों ने सुबह 10 बजे से पहले स्कूल नहीं खोलने के निर्देश दिए हैं। बरेली जिले में जिला अधिकारी ने  8 वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को 7 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया है। 

इस बीच मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग अलग स्थानों पर और राज्य के पश्चिमी हिस्से में कुछ स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने  प्रदेश में अलग-थलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भी चेतावनी दी है। 

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड जैसी पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी और शीतलहर के कारण मैदानी इलाकों में भी स​र्दी का सितम जारी है। जम्मू-कश्मीर में मौसम लगातार तीसरे दिन भी बिगड़ा रहा। पूरे कश्मीर में भारी बर्फबारी हुई। हाईवे पर जगह-जगह वाहनों को रोक दिया गया है।

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिन में भारी हिमपात होने का अनुमान व्यक्त किया है। स्थानीय निवासियों और पर्यटकों को इस दौरान ऊंची पहाड़ियों पर नहीं जाने की सलाह दी गयी है। 

यह भी पढ़ें: उत्तर भारत में शीत लहर का कहर, लेह-कारगिल में मौसम की सबसे ठंडी रात

यह भी पढ़ें: ठंड तोड़ सकती है सारे रिकार्ड

leave a reply

राज्यों के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी