वन विभाग और ग्राम्य विकास को 44 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य

Foto

राज्यों के समाचार/state news

उबैद खान

हरदोई। जिले में पूर्व की भांति इस बार भी पौधरोपण का लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। पिछले वर्ष ये लक्ष्य 21 लाख 64 हजार के आस-पास का था तो इस बार इसे बढ़ाकर डबल कर दिया गया है। इस बार करीब 44 लाख पौधे रोपित किए जायेंगे और जिले में हरियाली बढ़ने के साथ-साथ पर्यावरण में बड़ा सुधार देखने को मिलेगा। इस लक्ष्य को सफल बनाने के लिए वन विभाग को 11 लाख तो ग्राम्य विकास विभाग को 22 लाख से अधिक के लक्ष्य की प्राप्ति हुई है। इसी के साथ जिले के अन्य दर्जनों विभागों को उनके लक्ष्य आवंटित कर दिए गए हैं।

पौधरोपण समिति ने बैठक कर रणनीतियां तैयार करना भी शुरू कर दिया है। जिस क्रम में गड्ढा खुदाई का काम जिले में चालू किया जा चुका है। इस बार 44 लाख से अधिक पौधे रोपित करने को लेकर जिम्मेदारों ने अपनी कमर कस ली है। इस लक्ष्य को 31 अगस्त तक पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। 

जिले में सबसे ज्यादा लक्ष्य ग्राम्य विकास को और उसके बाद वन विभाग को दिया गया है। जो कि क्रमशः 22,23,600 और 11,16,684 के आस पास का है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए पौध रोपण समिति का गणन किया गया है। जिसके माध्यम से पूरी रणनीति तैयार की जा रही है। वहीं, इतनी अधिक मात्रा में हो रहे पौधरोपण से वातावरण में सार्थक बदलाव देखने को मिलेगा।

यह भी पढें:मुस्लिम महिला ने अपने बच्चे का नाम नरेंद्र मोदी रखा, जानें क्यों रखा पीएम मोदी का नाम   

यह भी पढें:अमेठी पहुंचीं स्मृति ईरानी, सुरेंद्र सिंह की अर्थी को दिया कंधा, इस परिवार की जिम्मेदारी अब मेरी 

leave a reply

राज्यों के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी