लंतरानी में सजेगी हास्य की अद्भुत महफ़िल

Foto

राज्यों के समाचार/state news

लखनऊ। शहर के लोकप्रिय हास्य उत्सव लंतरानी का आयोजन आगामी 21 अप्रैल को नगर के मुक्ताकाशी मंच, लोहिया पार्क गोमतीनगर में किया जाएगा। इस समय एक तरफ जहां पूरे देश में लोकतंत्र का महापर्व मनाया जा रहा है वहीं तहज़ीब का यह शहर लंतरानी के माध्यम से चुटीले अंदाज में हंसाते हुए लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने का कार्य करने जा रहा है।

वार्षिक विशिष्ट हास्य समारोह लंतरानी में इस बार नयापन लाया गया है। लंतरानी का फोल्डर साहित्यागंधा कार्यालय में जारी किया गया। सर्वेश अस्थाना, मुकुल महान, अभय सिंह निर्भीक, पंकज श्रीवास्तव, संतोष सिंह और क्षितिज कुमार ने साहित्यागंधा कार्यालय में फोल्डर को दिखाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

साहित्यगंधा के इस आयोजन में प्रसिद्ध हास्य कवि सूर्य कुमार पाण्डेय को लंतरानी सम्मान और अवधी विकास संस्थान की तरफ से हास्य कवि राजेंद्र पण्डित को लंतरानी अवध सम्मान से नवाजा जायेगा। जैसा कि आप जानते हैं, लंतरानी का अर्थ हास्य में लपेटकर किसी भी बात को बढ़ा चढ़ा कर हांकना होता है। इस चतुर्थ भव्य हास्य समारोह में हास्य कवि सम्मेलन भी आयोजित किया जायेगा। जिसमें देश के प्रमुख हास्य कवि आमंत्रित किये गये हैं।

परम्परा अनुसार उनके नाम की घोषणा कार्यक्रम स्थल पर ही होगी। लखनऊ के स्माइलमैन सर्वेश अस्थाना की परिकल्पना एवं मुकुल महान के संयोजन में इस समारोह की खास बात ये है कि सम्मानित विभूतियों को किस्मत के आधार पर उपहार भी दिया जाता है। उनको मिले उपहार ही ठहाकों को जन्म देते हैं इसके साथ ही दर्शकों के लिए भी नकद पुरस्कार की व्यवस्था होती है। वर्ष 2016 से प्रारम्भ हुए इस हास्य उत्सव को खूब लोकप्रियता हासिल हुई है। लखनवी मिजाज से लबरेज इस कार्यक्रम में प्रवेश नि:शुल्क एवं प्रथम आगत प्रथम स्वागत के आधार पर होगा।

जहां एक ओर मुकुल महान के संचालन में डॉ सूर्य कुमार पांडेय, राजेन्द्र पंडित, डॉ अनिल चौबे, धमचक मुल्तानी, शरीफ भारती व हेमन्त पांडेय ठहाके लगवाएंगे। वहीं, लंतरानी प्रश्न मंच पर उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा, मंत्री ब्रजेश पाठक व स्वाती सिंह तथा अरविंद सिंह गोप व नगर प्रमुख संयुक्ता भाटिया आदि भी मौजूद रहेंगे। स्माइलमैन सर्वेश अस्थाना बन्द लिफाफों में छुपे सवालों के जवाब यहां मौजूद नेताओं से अपने ढंग से मांगेंगे।

बताते चलें कि इस कार्यक्रम को इस बार इसलिए भी खास बनाया गया है कि लोग इस ओर अधिक से अधिक उन्मुख हो सकें। बच्चों, युवाओं का उत्साह कार्यक्रम को लेकर बना रहा। कार्यक्रम में अतिथियों को उपहार भी दिए जाएंगे। इस उपहार को लेकर खास बात ये है कि यह लाटरी सिस्टम से ही दिया जाएगा। यहां कार्यक्रम में शामिल होने वाले जनता के लिए भी नकद पुरस्कार की व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ें:   भोजपुरी हीरो राजनीति में भी मचा रहा धमाल

यह भी पढ़ें:    IPS अमिताभ पर फ्रॉड का आरोप, कोर्ट ने आख्या की तलब, 23 को सुनवाई

leave a reply

राज्यों के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी