मसूद गाज़ी पाक की दरगाह पर बसन्त मेले का आयोजन 

Foto

राज्यों के समाचार/state news


नूर आलम वारसी

बहराइच। विश्व प्रसिद्ध हज़रत सैय्यद सालार मसूद गाज़ी पाक की दरगाह पर बसन्त मेले का आयोजन धूमधाम से किया गया। दरगाह इंतिजामियां कमेटी ने गाज़ी मियां की दरगाह पर अक़ीदतों भरी फल सब्जी व खिचड़ी पेश की। यह गंगा जमुनी तहज़ीब व एकता का प्रतीक जनपद बहराइच स्थित हज़रत सैय्यद सालार मसऊद गाज़ी (रह0) की है। यहां दरगाह में लगने वाले तीन दिवसीय मेला बसन्त हमेशा से लगता आया है।

 

 

वर्षों पुरानी परंपरा


दरगाह प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष सैय्यद शमशाद अहमद के नेतृत्व में समिति के सदस्यों व खुद्दाम ने हजारों अक़ीदतमन्दो के साथ सैकड़ों वर्षों से चली आ रही परम्परा को निभाया। अहमद के अनुसार गाज़ी मियां की मज़ार मुबारक पर फल फूल मेवाजात की डालियां अक़ीदतों मुहब्बत से पेश की। इसके बाद मजार पर शाही इमाम मौलाना अर्शदुल कादरी के साथ ही सभी ने मुल्क में एकता भाईचारगी तरक़्क़ी और सभी की खुशहाली व देश मे अमनो शांति की दुआएं की। 

 


एक माह तक मेला


बसन्त मेले से ही विश्व प्रसिद्ध गाज़ी मियां के जेठ मेला जो कि एक माह तक तक चलता है। उस मेले की तारीख मुकर्रर हुई। दरगाह प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष सैय्यद शमसाद अहमद ने ऐलान किया कि 23 मई से प्रसिद्ध जेठ मेले का शुभारंभ होगा। 26 मई को होगा ख़ास इतवार(रविवार) होगा। जिस दिन देश विदेश के लाखों की तादात में अक़ीदतमंद ज़ायरीन गाज़ी मियां दरगाह पर भव्य बारातें लाएंगे।

 

 

यह भी पढ़ें:   ओवरलोड गिट्टी लदे ट्रैक्टर ने 100 डायल को मारी टक्कर

यह भी पढ़ें:    अयोध्या मंडल कारागार के अंदर कैदियों में जमकर मारपीट

leave a reply

राज्यों के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी