सब्जी विज्ञान केन्द्र में मनाया गया विश्व आलू दिवस, एकजुट हुए वैज्ञानिक

Foto

State News / राज्य समाचार


 

(विनोद तिवारी)

अयोध्या। नरेंद्र देव कृषि व प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के सब्जी विज्ञान केन्द्र में विश्व आलू दिवस के अवसर पर आलू दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उद्यान एवम् वानिकी महाविद्यालय में संचालित अखिल भारतीय समन्वित आलू अनुसंधान प्री योजना के तहत आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो जे एस संधू उपस्थित रहे। कार्यक्रम में आयोजित गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए कुलपति ने कहा कि एक वैज्ञानिक के रूप में हमारे पास जो ज्ञान है, हमें उसका प्रदर्शन करना होगा। तभी किसान हमारे प्रति आकर्षित होगा। 


गुणवत्ता युक्त खाद्यान


कुलपति ने उद्यान एवम् वानिकी महाविद्यालय के अधिष्ठाता व उनकी टीम का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि शोध के प्रति वैज्ञानिकों में जो सोच होनी चाहिए वह इस क्षेत्र पर दिख रही है। कुलपति ने कहा कि वैज्ञानिक छोटे से छोटे कर्मी के साथ टीम बना कर अपने कार्य को अंजाम देते हैं, तो इसके परिणाम बेहतर स्वरूप में सामने आते हैं। उन्होंने कहा कि किसान को महज गुणवत्ता युक्त खाद्यान के बीज ही नहीं वर्ण सब्जी, फल व फूल के बीज व नर्सरी की आवश्यकता होती है। इसके लिए महाविद्यालय को तैयार होना होगा और किसानों की मांग को पूरा करने का यत्न करना होगा। इससे पूर्व कुलपति ने मां शारदा के चित्र के सामने दीप प्रज्ज्वलित कर व पुष्प अर्पित कर गोष्ठी का शुभारंभ किया। 


फसलों का किया अवलोकन 


कुलपति ने सब्जी विज्ञान प्रछेत्र में लगे विभिन्न सब्जियों के परीक्षण व बीज उत्पादन कार्यक्रम में लगाई गई फसलों का अवलोकन किया तथा महत्वपूर्ण सुझाव व मार्गदर्शन दिया। कार्यक्रम में कुलपति ने क्षेत्रीय किसानों को आलू की वैज्ञानिक खेती की तकनीकी पर लिखित किताब भेंट की। आलू परियोजना के मुख्य अन्वेषक डॉ राज कुमार पाठक ने परियोजना के तहत किये जा रहे कार्यों से अवगत कराया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि व अन्य अतिथियों का औपचारिक स्वागत करते हुए निदेशक शोध डॉ वी एन राय ने वैज्ञानिकों को बेहतर कार्य प्रस्तुत करने के लिए प्रेरित किया। निदेशक शोध ने इस अवसर पर कुलपति को अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम में कुलसचिव डॉ ए के गंगवार, डॉ. आरडी एस यादव, डॉ. पीके सिंह, डॉ. संजय पाठक, डॉ. डीएन  राम, डॉ ओ पी राव, डॉ एस के वर्मा, डॉ रत्नेश श्रीवास्तव, राजकुमार गुप्ता समेत महाविद्यालय के छात्र व कृषक उपस्थित रहे।  

leave a reply

राज्यों के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी