जिओ ने ग्राहकों के मामले में लहराया परचम,अन्य कंपनियों को हुआ बड़ा नुकसान

Foto

टेक्नोलॉजी /Technology

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने सितंबर में अपने नेटवर्क पर 1.3 करोड़ ग्राहकों को जोड़ा है। वहीं प्रतिद्वंद्वी कंपनियों भारती एयरटेल ,आइडिया-वोडाफोन को नुकसान हुआ है। दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा की तरफ से जारी अगस्त के आंकड़ों के अनुसार, जियो का ग्राहक आधार इस साल अगस्त में 23.9 करोड़ था। कंपनी ने सितंबर तिमाही के नतीजे में दावा किया कि उसके ग्राहकों की संख्या 25.2 करोड़ है. यह अगस्त महीने की संख्या से 1.3 करोड़ अधिक है।


फिलहाल, दूरसंचार कंपनियों के संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) ने रिलायंस जियो के ग्राहक आधार के आकंड़ें जारी नहीं किए हैं। उसमें बीएसएनएल, एमटीएनएल और अन्य कंपनियों के ग्राहकों की संख्या को भी शामिल नहीं किया गया है क्योंकि वह संगठन के सदस्य नहीं है। अन्य दूरसंचार कंपनियों के मामले में सीओएआई के आंकड़ों के अनुसार, भारती एयरटेल के ग्राहकों की संख्या अगस्त में 34.58 करोड़ से घटकर सितंबर में 34.35 करोड़ रह गई। एयरटेल को 23.58 लाख ग्राहकों का नुकसान हुआ।


आइडिया के ग्राहकों की संख्या अगस्त में 21.71 करोड़ से गिरकर सितंबर में 21.31 करोड़ आ गई। इस दौरान 40.61 लाख ग्राहकों ने उसका नेटवर्क छोड़ दिया. इसी प्रकार, वोडाफोन का ग्राहक आधार अगस्त में 22.44 करोड़ से घट कर सितंबर में 22.18 करोड़ रह गया। सीओएआई के महानिदेशक रंजन एस मैथ्यू ने कहा, 'सभी दूरसंचार सेवा प्रदाता देशभर में अपनी सेवाओं का विस्तार कर रहे हैं। ग्राहकों के लिये वह कॉलिंग और डाटा सेवा से आगे की सेवाएं देनी शुरू कर दी है।'

यह  भी  पढ़ें-Whatsapp स्टेटस पर दिखेगा कंपनियों का विज्ञापन 

यह  भी  पढ़ें-गूगल  यौन उत्पीड़न मामले के चलते एक और  एग्जीक्यूटिव ने छोड़ी कंपनी

 

leave a reply

टेक्नोलॉजी

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी