loader

अब घर बैठे सुधारें पैन कार्ड में हुई गलतियां 

Foto

टेक्नोलोजी /TechnologY

 

लखनऊ। पैन कार्ड आज सबसे जरूरी सरकारी डॉक्यूमेंट में से एक है। आज हर जरूरी काम के लिए  पैन कार्ड जरूरी हो गया है। पहचान प्रमाण के रूप में भी आज पैन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।अक्सर एेसा होता है कि पैन कार्ड में कोई गलती हो जाने पर सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते है। लेकिन अब  अगर अब कोई डिटेल गलत हो गई है तो हमें लंबे चक्कर नहीं काटने होंगे। बहुत आसानी से यह सुधार किया जा सकेगा। ऑनलाइन ही घर बैठे आप इसमें सुधार कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें -Oppo F9 Pro के फीचर्स  लीक के बाद इस महीने होगा लॉन्च, जाने कब और कहां खरीदे 


जाने घर बैठे कैसे करे सुधार  


इसके लिए आप एनएसडीएल ऑनलाइन सर्विस वेबसाइट पर जाएं। फिर एप्लिकेशन टाइप बॉक्स में Changes or corrections in existing PAN Data/ Reprint of pan card ऑप्शन पर क्लिक कर दें। इसके बाद बॉक्स में सभी जानकारी का बताएं अौर फिर सब्मिट कर दें। इसके बाद एक टोकन नंबर जनरेट होगा।

 

यह भी पढ़ें-लॉन्चिंग से पहले लीक हुआ Oppo F9 Pro के फीचर्स 

 

टोकन नंबर जनरेट होने के बाद आधार नंबर, पिता का नाम आदि जानकारी डाले। सभी जरूरी जानकारी इसमें भरें। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां पर उम्र का प्रमाण, पते का प्रमाण, पहचान प्रमाण आदि अपलोड कर दें। इसके बाद डिक्लेरेशन भर दें, अपनी फोटो और साइन अपलोड कर दें। सब कुछ हो जाने के बाद फॉर्म को प्रिव्यू में देख लें। जांच लें कि आपकी ओर से भरी गई सभी जानकारी सही है। इसे बाद पेमेंट कर दें।

 

यह भी पढ़ें -भारत में लॉन्च हुआ Xiaomi Mi A2 स्मार्टफोन,जाने क्या है खासियत 


अगर आपका पता भारत का है तो 100 रुपये की प्रोसेसिंग फीस लगेगी। वहीं जिनका संपर्क करने का पता भारत से बाहर का है उनके लिए 1020 रुपये की फीस लगती है। यहां पेमेंट के लिए विभिन्न ऑप्शन होते हैं जैसे क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और डिमांग ड्राफ्ट।

पेमेंट सफल होने के बाद आपके स्क्रीन पर एक्नॉलेजमेंट आएगा। इसे डाउनलोड कर प्रिंट आउट निकाल लें। इंडिविजुअल आवेदकों को दो फोटो लगानी होगी और सेल्फ अटेस्ट करना होगा। इसपर अपने हस्ताक्षर इस तरह करें वह आधा फोटो और आधा एक्नॉलेजमेंट पर हो। इसे एनएसडीएल ई-गोव पर भेज दें।

 

इस बात का रखें ध्यान

 

सैमसंग स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बुरी खबर,जाने

 

एक्नॉलेजमेंट और अन्य जरूरी दस्तावेज एनएसडीएल के पास सब्मिट करने के 15 दिनों के भीतर पहुंच जाने चाहिए। ध्यान रखें कि आप अपने पैन के करेक्शन फॉर्म को सावधानी से भरें।

leave a reply

टेक्नोलॉजी

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी