WhatsApp के इस नए फीचर से बदल जायेगा आपका  एक्सपीरियंस

Foto

टेक्नोलॉजी,Technology 

नई दिल्ली। दुनिया का सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप है। लेकिन आप इसे लॉक नहीं कर सकते हैं। हालांकि कंपनी ने प्राइवेसी पासवर्ड का ऑप्शन दिया है, लेकिन इससे आप हमेशा लॉक नहीं कर सकते हैं ये ऑटोमैटिक होता है।

आईफोन यूजर्स के लिए खुशखबरी है, क्योंकि वॉट्सऐप iOS के लिए वॉट्सऐप में टच आईडी और फेस आईडी सपोर्ट देने की तैयारी में है। यानी अगर पुराना आईफोन है तो फिंगरप्रिंट स्कैनर से अनलॉक कर पाएंगे और iPhone X या इससे नया आईफोन है तो फेस आईडी यानी फेशियल रिकॉग्निशन से वॉट्सऐप अनलॉक कर सकेंगे।

इस फीचर से वॉट्सऐप लॉक किया जा सकेगा। एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक सहूलियत ये है कि वो थर्ड पार्टी लॉक ऐप से वॉट्सऐप को लॉक कर सकते हैं। लेकिन ये आईफोन यूजर्स के लिए मुश्किल है। क्योंकि iOS के ऐप स्टोर पर ऐप लॉक करने वाले ऐप्स न के बराबर हैं। कुछ ऐस्प हैं भी, लेकिन इनके लिए पैसे देने होते हैं। शायद यही वजह है कि वॉट्सऐप लॉक फीचर सबसे पहले iOS के लिए आएगा। 

Wabetainfo की एक रिपोर्ट के अनुसार वॉट्सऐप टच आईडी सपोर्ट पर काम कर रहा है। हालांकि यह अभी ऐल्फा स्टेज में है यानी यह फीचर अभी तैयार किया जा रहा है और इसकी टेस्टिंग होनी बाकी है। 

रिपोर्ट के इस फीचर के तहत वॉट्सऐप की प्राइवेसी सेटिंग्स में टच आईडी/फेस आईडी दिखेगी। यहां टैप करके ऐनेबल कर सकते हैं। वॉट्सऐप ओपन करने से पहले ऑथेन्टिकेशन के लिए आपको अपना चेहरा या फिर फिंगर स्कैन करना होगा। वॉट्सऐप अनलॉक करने के दौरान गलत फिंगरप्रिंट स्कैन या फिर गलत फेस स्कैन होने पर आईफोन लॉक की तरह ही पासकोर्ड मांगा जाएगा और यहां आपको आईफोन का पासवर्ड एंटर करना होगा। 

रिपोर्ट के मुताबिक आपके फिंगरप्रिंट या पासकोड की डीटेल्स वॉट्सऐप तक नहीं जाएगी। Wabetainfo के  इस ऑथेन्टिकेशन में उन्हें लैग दिखा, लेकिन ये वक्त के साथ ठीक किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें- गेमिंग स्मार्टफोन  Nubia Red Magic 8GB रैम के साथ हुआ लांच 

यह भी पढ़ें- भारत में लॉन्च हुई Garmin Instinct स्मार्ट वॉच GPS के साथ 

leave a reply

टेक्नोलॉजी

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी