loader

अगर पहली विदेशी यात्रा का लेना चाहते हैं मजा, तो अपनाए ये खास टिप्स

Foto

यात्रा के समाचार/ TRAVEL NEWS

 

नई दिल्ली। पहली बार विदेश यात्रा को लेकर जहां बहुत ज्यादा एक्साइटमेंट रहती है वहीं थोड़ी-बहुत घबराहट भी। कैसे क्या मैनेज करना है, वो भी एक लिमिटेड बजट के अंदर ये एक बड़ा इश्यू होता है। लेकिन अगर आप ट्रैवलिंग के अच्छे-बुरे हर एक एक्सपीरियंस के लिए तैयार हैं तो नई चीज़ों को एक्सप्लोर और ट्राय करने में बिल्कुल भी न झिझकें। पहली बार देश से बाहर जाने पर ऐसी कई सारी चीज़ों का सामना करना पड़ सकता है जो आपने पहले कभी नहीं किया हो। ऐसे में किन चीज़ों का ध्यान रखकर आप बन सकते हैं एक स्मार्ट ट्रैवलर, जानेंगे आज इसके बारे में।

 

यह भी पढ़ें- अगर ट्रैवलिंग का लेना है असली मजा तो करें माउंट आबू की रोड ट्रिप प्लान

 

पहली बार विदेश जा रहे हैं तो हर एक चीज़ को लेकर सजग रहना बहुत जरूरी है जिसमें बजट भी शामिल होता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप होटल के बजाय होस्टल में ठहरें। जो न सिर्फ बजट के लिहाज से सही होता है बल्कि यहां आपको अलग-अलग देशों से आएं और भी कई तरह के ट्रैवलर्स से मिलने का मौका मिलता है। जो एक्सपीरियंस के अलावा आपके सफर के लिए भी कई बार फायदेमंद साबित होता है। होटल लक्ज़री को लेकर बहुत ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं क्योंकि आपका ज्यादातर घूमने-फिरने में निकलता है। इसके अलावा आपके पास जितना कम सामान होगा, एक जगह से दूसरी जगह मूव करने के उतने ही ज्यादा चांसेज होते हैं।

 

यह भी पढ़ें- स्विट्जरलैंड की इन डिशेज का जरूर उठाए लुफ्त

 

ऐसा इसलिए क्योंकि नई जगह पर बहुत ज्यादा ऑप्शन्स के बारे में पता नहीं होता। कुछ दिन रहने के बाद अगर आपको दूसरा बेहतर ऑप्शन मिल जाएं तो आप आसानी से चेक-आउट कर वहां मूव कर सकते हैं। इसके अलावा जहां भी ठहरें हैं उसका पता किसी डायरी में नोट कर लें या प्रिंटआउट रख लें क्योंकि अगर फोन की बैटरी लो है और कहीं चार्ज करने का मौका न मिला तो प्रॉब्लम हो सकती है। आप अपने इंटरनेशनल डेबिट कार्ड से कैश निकाल सकते हैं और अगर आपके पास ये कार्ड नहीं है तो प्रीपेड ट्रैवल कार्ड का ऑप्शन भी होता है आपके पास जिसे एक्टीवेट होने में सिर्फ एक दिन का वक्त लगता है। लेकिन जहां भी घूमने जा रहे हैं वहां की कुछ करेंसी अपने पास जरूर रखें। जो एमरजेंसी में आपके काम आएगा।

 

यह भी पढ़ें- अगर एडवेंचर का लेना है मजा तो करें रायगढ़ किले की सैर

 

एयरपोर्ट टैक्सी सर्विस के पैसे कई बार होटल की बुकिंग में ही शामिल होते हैं लेकिन आप इन्हें ट्रिप के बजट से हटाकर थोड़े पैसे भी बचा सकती हैं। बाहरी देशों में प्राइवेट ट्रैक्सी के मुकाबले पब्लिक ट्रांसपोर्ट ज्यादा सस्ते और बेहतर होते हैं। साथ ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट में मौजूद लोगों से बातचीत कर आप और भी कई दूसरी घूमने वाली जगहों के बारे में जानकर उसे एक्सप्लोर कर सकते हैं। दूसरे देश में जाकर सिम कार्ड खरीदना भी एक जरूरी चीज़ है तो इसे एयरपोर्ट से खरीदने के बजाय लोकल या सुपर मार्केट्स से खरीदना बेहतर रहेगा। यहां आपको कम पैसों में सिम मिल जाएंगें। एयरपोर्ट पर इनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है। वैसे आप सिम के लिए आसपास के लोगों की भी मदद ले सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें- नायाब कारीगरी का उम्दा नमूना हैं दुनिया के ये 6 खतरनाक पुल...

 

खानपान किसी भी देश के कल्चर को जानने-समझने का बहुत ही अच्छा जरिया होता है तो इसे किसी भी तरह से मिस न करें। जहां बड़े-बड़े रेस्टोरेंट्स में आपको मन-मुताबिक और कुछ खास डिशेज़ ही मेन्यू में देखने और खाने को मिलते हैं वहीं स्ट्रीट फूड्स और लोकल रेस्टोरेंट्स में आप हर तरह के जायके का मजा ले सकते हैं।

 

leave a reply

ट्रेवल

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी