अगर ट्रैवलिंग का लेना है असली मजा तो करें माउंट आबू की रोड ट्रिप प्लान

Foto

ट्रैवल के समाचार/ TRAVEL NEWS

 

नई दिल्ली। दोस्तों के साथ किसी भी तरह के ट्रिप पर जाना हमेशा ही यादगार होता है लेकिन अगर आप एडवेंचर पसंद हैं तो रोड ट्रिप की प्लानिंग करें। रोड ट्रिप पर बाइक से जा रहे हों या कार से, गाड़ी का कंट्रोल पूरी तरह से आपके हाथ में होता है। जिसमें आप आराम से ब्रेक लेते हुए आसपास की जगहों को एक्सप्लोर करते हुए ट्रिप को पूरी तरह से एन्जॉय कर सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें- स्विट्जरलैंड की इन डिशेज का जरूर उठाए लुफ्त

 

कुछ जगहें मानसून में घूमने के लिए बेहतरीन होती हैं तो कुछ सर्दियों वहीं कुछ गर्मियों में। लेकिन ऐसी जगहें कम हैं जहां आप साल में कभी भी आ सकते हैं। मुंबई ऐसी ही जगहों में शामिल है जहां कभी भी आया जा सकता है। मुंबई से माउंट आबू का सफर इतना खूबसूरत और शानदार होता है जिसका अंदाजा आपको ट्रिप पर जाने के बाद ही लगेगा।

 

ये भी पढ़ें- अगर एडवेंचर का लेना है मजा तो करें रायगढ़ किले की सैर

 

मुंबई से माउंट आबू के सफर पर निकलेंगे तो पहले आपको आसपास बड़ी-बड़ी बिल्डिंगें दिखाई देंगी लेकिन कुछ दूर पहुंचने के बाद ऊंचे-ऊंचे खूबसूरत पहाड़। मुंबई से माउंट आबू की बीच की दूरी 765 किमी है जिसे NH48 से 12 घंटों में पूरा किया जा सकता है। लेकिन अगर आप बहुत जल्दी में नहीं है और वेकेशन को अच्छे से एन्जॉय करना चाहते हैं तो रास्ते में आने वाली कुछ एक जगहों को भी कवर करते हुए चलें।

 

ये भी पढ़ें- नायाब कारीगरी का उम्दा नमूना हैं दुनिया के ये 6 खतरनाक पुल...

 

मुंबई से माउंट आबू के रोड ट्रिप पर आप तीन अलग-अलग महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान के कल्चर का एक्सपीरियंस ले सकते हैं। रोड ट्रिप के दौरान लंबी ड्राइव बेशक थकान भरी होती है लेकिन इस बात से इंकार भी नहीं किया जा सकता कि ये सफर इतना सुहाना होता है कि इस बात का पता ही नहीं लगता। सफर के दौरान आपको सड़कों के किनारे इतने ढ़ाबे मिलेंगे जिनमें आप महाराष्ट्र के वड़ा, पाव-भाजी और मिसल पाव से लेकर गुजरात का खाखरा, थेपला, ढोकला और राजस्थान की मशहूर दाल-बाटी, मावा कचौड़ी हर एक जायके का लुत्फ उठा सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें- इस होटल में गेस्टों का होता है डायनासोर से सामना

 

इन जगहों पर ले सकते हैं ब्रेक- वडोदरा और अहमदाबाद होकर आप माउंट आबू पहुंचते हैं तो ब्रेक लेने के लिए ये अच्छी जगहें हैं। आसपास घूमने के अलावा ये जगहें शॉपिंग के लिए भी मशहूर हैं।

 

ये भी पढ़ें- कम खर्चे में आप कर सकते हैं 10 खूबसूरत देशों का सफर

 

इन चीज़ों की कर लें पैकिंग- सनस्क्रीन, सनग्लासेज़, पानी की बोतलें, कुछ जरूरी दवाएं ये सारी चीज़ें अपने साथ जरूर रखें।

 

ये भी पढ़ें- गोमती नगर स्टेशन का नाम पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर अटल गोमती नगर स्टेशन 

 

कब जाएं- जुलाई से अक्टूबर के बीच इस रोड ट्रिप का प्लान करें। उस दौरान सिर्फ मुंबई के साथ-साथ गुजरात और राजस्थान का मौसम भी खुशगवार होता है।

 

 

 

 

leave a reply

ट्रेवल

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी