कम खर्चे में आप कर सकते हैं 10 खूबसूरत देशों का सफर

Foto

ट्रैवल के समाचार/ TRAVEL NEWS

 

नई दिल्ली। जीवन में एक बार विदेश की सैर करने की तमन्ना किसकी नहीं होती है। हालांकि कई बार इसे खर्चीला मान हम अपने फैसले को टाल देते हैं। हालांकि अगर आप चाहें तो कम बजट में भी दुनिया के कई खूबसूरत देशों की यात्रा कर सकते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं कि दुनिया के ऐसे विदेशी गंतव्य कौन-कौन से हैं तो यह खबर बेशक आपके काम की है। हम अपनी इस खबर में आपको ऐसे ही 10 विदेशी गंतव्यों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

 

सिंगापुर दुनिया की खूबसूरत जगहों में से एक है। यहां की अधिकांश अर्थव्यवस्था पर्यटन पर ही चलती है। यहां के खूबसूरत समुद्र तट और रिजॉर्ट पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यहां अगर दो व्यक्ति सात दिन के लिए आ रहे हैं तो प्रति व्यक्ति 9000 रुपये का खर्च आएगा। इसके अलावा हॉस्टल भी अच्छा विकल्प है। यहां एक रात के लिए ठहरने पर 1700 से 2000 रुपये का खर्च हो सकता है। यहां सिंगापुर फ्लायर, हेलिक्स ब्रिज, मेरिलॉन पार्क, इस्ताना, 1000 लाइट्स का मंदिर, नागरिक युद्ध स्मारक जैसी जगह घूम सकते हैं। मुंबई से फ्लाइट टिकट का किराया 19,600 रुपये से शुरू है।

 

जब भी अंतरराष्ट्रीय यात्राओं की बात आती है, तो थाईलैंड का नाम जरूर आता है। वर्ष 2013 में इस देश में सबसे ज्यादा पर्यटक गए थे। थाईलैंड अपनी सुंदर स्थानों के लिए जाना जाता है। अगर आप 6-7 लोगों के साथ हैं तो आप 8,061 रुपये में बीचफ्रंट विला में रह सकते हैं। यहां बैंकाक, फुकेट, संतिखिरी, तारुताओ जैसी जगह घूमी जा सकती हैं।

 

ये भी पढ़ें- गोमती नगर स्टेशन का नाम पूर्व प्रधानमंत्री के नाम पर अटल गोमती नगर स्टेशन :...

 

यह देश अपनी पवित्र सुंदरता के लिए जाना जाता है। इसका नाम कई सांस्कृतिक विरासत से जुड़ा है। यहां प्रकृति पर्यटन, ज्वालामुखी पर्यटन, सांस्कृतिक यात्राओं जैसे कई जगह घूमने के लिए हैं। अगर आप इस देश में सात दिनों के लिए जा रहे हैं तो 40,000 रुपये के भीतर आसानी से यात्रा कर सकते हैं। इसमें करीब 13,000 रुपये आपके फ्लाइट के किराए में खर्च होगा। वहां ठहरने में 3,500 रुपये और वीजा में 2,200 रुपये के अलावा अन्य खर्च शामिल हैं। यदि आप 5-6 लोगों के समूह में यात्रा कर रहे हैं, तो आपको ठहरने के लिए 5,649 में बुक कर सकते हैं। यहां बाली, टोबा, जकार्ता, पंगदरन, वाकाटोबी, बटू गुप्त चिड़ियाघर जैसी जगह घूमी जा सकती हैं। यदि आप कोच्चि से फ्लाइट लेते हैं और बाली हवाई अड्डे पर उतरते हैं तो आपको 9,376 रुपये खर्च करना होगा।

 

यह देश अपने फिरोज़ा पानी, समुद्र तट, सुखद वातावरण के लिए जाना जाता है। मलेशिया घूमने के लिए दक्षिण-पूर्व एशिया में एक प्रमुख पर्यटक केंद्र है। यदि आप समूह में हैं तो 13,000 रुपये में ठहर सकते हैं। यहां कुआलालंपुर, मिरी, कंगार, सरवाक, लैबआन, पेंगकोर, रेडांग द्वीप, कपास द्वीप, अबांग द्वीप आदि जैसी जगह घूमी जा सकती हैं। कोच्चि से कुआलालंपुर तक फ्लाइट के लिए 7,102 रुपये खर्च करने होंगे।

 

श्रीलंका भारत का पड़ोसी देश है। टूर के मामले में यह दुनिया के सबसे अच्छे जगहों में से एक है। यहां की संस्कृतियां, जलवायु और जीवन काफी हद तक भारत जैसा है। दो लोगों के लिए प्रति व्यक्ति 7,000 रूपये का खर्च आएगा। इस देश में कोलंबो, कैंडी, गैले, मटारा, कतरगामा, तिसमाहरमा, किरिंडा, सबरागामुवा, पांडुवसुवारा, दम्बाडेनिया, यापाहूवा कुरुनेगला घूमे जा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि कोच्चि से कोलंबो तक की फ्लाइट का टिकट 12,382 रुपये में खरीदा जा सकता है।

 

ये भी पढ़ें- ऐसी कुछ चीजें आपकी रोड ट्रिप को बनाएगी यादगार

 

वियतनाम दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यह अपने पुराने समय से ही अपने आकर्षण के लिए जाना जाता है। यह भी खूबसूरत देशों में से एक है। सात दिन के लिए अगर ठहरते हैं तो प्रति व्यक्ति खर्च 8,500 रुपये तक का होगा। यहां हनोई, हा लांग बे, न्हा ट्रांग, हो ची मिन्ह सिटी, सापा, मेकांग डेल्टा जैसी जगह घूमी जा सकती हैं। कोच्चि से हो ची मिन्ह तक की फ्लाइट का किराया 16,782 रुपये तक का होगा।

 

मिस्र अपने इतिहास, संस्कृति और आकर्षक कहानियों के लिए जाना जाता है। पर्यटन का मिस्र की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान है। यहां 6,000 रुपये से भी कम में ठहर सकते हैं। यदि आप 2-3 लोगों के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो प्रति रात 500 से 1500 रुपये प्रति व्यक्ति के हॉस्टल बुक कर सकते हैं।

 

यहां सैंड बोर्डिंग, रोड ट्रिप, सांस्कृतिक पर्यटन, लोकल मार्केट, धार्मिक पर्यटन जैसी गतिविधियां की जा सकती हैं। यहां काहिरा, अलेक्जेंड्रिया, गीज़ा नेक्रोपोलिस, दाहाब, लक्सर, शर्म अल शेख, लक्सर, दाहशुर, हूर्घाडा आदि जगह घूमी जा सकती हैं।

 

ये भी पढ़ें- रोमांच का लेना है असली मजा तो इस रोड ट्रिप को करें प्लान

 

जापान दुनिया भर के अधिकांश देशों के लिए एक आदर्श मॉडल है। इस एशियाई महाशक्ति की पहचान है कि कड़ी मेहनत और समर्पण के साथ कुछ भी करिए तो सबकुछ संभव है। जापान भी घूमने के लिए अच्छी जगह है।यदि आप 6-7 लोगों के समूह में जाते हैं तो आप 8085 रुपये में रह सकते हैं। इस देश में टोक्यो, क्योटो, स्की निसेको, निको, कामकुरा, मगोम, ताकायामा जैसी जगह घूमी जा सकती हैं।

 

रूस दुनिया के सबसे खूबसूरत और पर्यटक-अनुकूल स्थलों में से एक है। रूस अपनी विविध संस्कृतियों, परंपराओं के लिए जाना जाता है। यहां ठहरने पर प्रति व्यक्ति 6,300 रुपये का खर्चा आ सकता है। हॉस्टलबुकर्स के माध्यम से यदि आप 2-3 लोगों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो प्रति रात 1800-2100 रुपये प्रति व्यक्ति। यहां सेंट पीटर्सबर्ग, मॉस्को, कज़ान, नोवोसिबिर्स्क, समारा, नोवोगोरोड वेलीकी, कैलिनिंग्रैड  जगह घूमी जा सकती हैं।

 

ऊंची चोटी और सुंदर परिदृश्य के बीच स्थित नेपाल सबसे सस्ती अंतरराष्ट्रीय स्थलों में से एक है। यह देश परिवार के साथ यात्रा करने के लिए सही जगह है। यहां 4,000 रुपये से कम में ठहर सकते हैं।

 

यहां पर्यटक एडवेंचर गेम्स, धार्मिक और सांस्कृतिक यात्राएं, स्थानीय पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर सकते हैं। साथ ही यहां 40 सर्वश्रेष्ठ स्थान की यात्रा की जा सकती है। अन्नपूर्णा आधार शिविर पर ट्रैंकिंग भी की जा सकती है। नई दिल्ली से काठमांडू तक के लिए फ्लाइट टिकट का किराया 8,660 रुपये तक का हो सकता है।

 

 

 

 

 

leave a reply

ट्रेवल

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी