loader

ईश्वर के देश में लें बारिश का अद्भुत आनंद

Foto

यात्रा के समाचार

मानसून के मौसम में हर कोई घूमने के लिए नई-नई जगह का प्लान करता है।  ऐसे में आप घूमने के लिए ऐसे जगह पर जा सकता है जहाँ आपको एक से बढ़कर एक खूबसूरत नजारे दिखाई दें । तो आज हम आपको ऐसे ही जगह के बारे में बताने जा रहें हैं जहाँ जाने पर आपको एक से बढ़कर एक खूबसूरत नज़ारें देखने को मिलेंगे । तो आइए जाने इन खास जगहों के बारे में…… 

 

 

यह भी पढ़ें: भारत में जन्नत का एहसास कराता है ये प्लेस...

 

मुन्नार- मुन्नार एक अविश्‍वसनीय, शानदार और अति आकर्षक मन को लुभाने वाला हिल स्‍टेशन है। आपको बताते चलें मुन्‍नार एक मलयालम शब्द है जिसका अर्थ होता है तीन नदियों का संगम यहां आपको तीन नदियां मधुरपुजहा, नल्‍लाथन्‍नी और कुंडाली एक ही स्थान पर मिलती हुई दिखाई देंगी। मुन्नार को ईश्वर का देश भी कहा जाता है। खूबसूरती ऐसी कि जैसे यह धरती के स्वर्ग की तरह लगता है। समुद्रतल से 1,700 मीटर ऊपर मुन्नार का दक्षिणी−पश्चिमी मैदानी इलाका ऐसा लगता है, जैसे मैदानों पर तरंगें तैर रही हैं। मुन्नार को चाय के बागानों का शहर भी कहा जाता है। यहां चाय के कई बगीचे भी देखने को मिल जाएंगे।

 

 

 

यह भी पढ़ें: ये जगह आप की छुट्टियों को बना देगा यादगार ...

 

महाबलेश्वर- महाबलेश्वर को सभी हिल स्टेशनों की रानी के रूप में भी जाना जाता है। यह पहाड़ी स्टेशन सतारा जिले के सह्याद्री पहाड़ियों के केंद्र में 1,372 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इसका नाम भगवान महादेव मंदिर और तीन संस्कृत शब्द, महा (महान), बाल (शक्ति) और ईश्वर (ईश्वर) से लिया गया है। कुछ लोग पौराणिक अतीत के साथ नाम भी संबोधित करते हैं क्योंकि नाम ‘महाबलेश्वर’ का अर्थ शक्तिशाली भगवान है। पश्चिमी घाट में महाबलेश्वर का अपना अलग सम्मोहन है। हरे-भरे मोड़ों वाली घुमावदार सड़कों पर से आप जैसे-जैसे महाबलेश्वर की ओर बढ़ेंगे, वैसे-वैसे हवा की ताजगी व ठंडक महसूस कर आप अपनी शहरी थकान और चिन्ताओं को भूल जाएँगे।

 

 

यह भी पढ़ें: भारत में लें विदेश जैसा मज़ा.....

 

मेघालय- बारिश के मौसम का असली मजा आप मेघालय में जाकर ले सकते हैं। जिस वजह से यहाँ हर कोई जाने के लिए तैयार रहता है। ऐसे में आप इस जगह पर घूमने के लिए जा सकते हो एडवेंचर्स प्लेस के तौर पर यह जगह बेहद खास हैं। जिस वजह से यहाँ बारिश के मौसम में ज्यादा से ज्यादा पर्यटक आना पसंद करते हैं।


 

leave a reply

ट्रेवल

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी