बॉस से बिना पूछे प्रेग्नेंट होना पड़ा महंगा, मिली आबॉर्शन की सजा!

Foto

विश्व के समाचार/World news


 

​बीजिंग। कंपनी में बॉस के कई काली करतूतें आए दिन सुनने को मिलती रहती है। अब चीन में एक महिला कर्मी को बॉस की अनु​मति लिए बिना प्रेग्नेंट होने पर अबॉर्शन कराने की सजा मिली है। यह सजा सुना लोगों के होश उड़ गए हैं। खबरों के मुताबिक मामला शिजाजुआंग के एक बैंक की है। आरोप है कि यहां महिला कर्मियों को हर वर्ष जनवरी में कंसीव करने के लिए आवेदन पत्र देतना होता है। यदि कोई भी महिला बिना बॉस की अनुमति के प्रेग्नेंट हो जाती है, तो ऐसी परिस्थिति में मेडिकल अबॉर्शन या पेनाल्टी कोई एक सजा भुगतनी होती होगी। बैंक की यह शर्मनाम पॉलिसी सामने आने पर हड़कंप मच गया है। पीड़िता महिला ने शिजियाजुआंग एंप्लायी सर्विस सेंटर से सहयता मांगी है।

 

 

चुनना होगा एक विकल्प


पीड़िता महिला कर्मचारी के मुताबिक वह अचानक ही प्रेग्नेंट हो गई। वह जिस कंपनी में काम कर रही थी, वहां अपन बॉस से शर्तों के अनुरूप अनुतमि नहीं ली। अब उससे कहा जा रहा है कि अबॉर्शन और सजा दो में से कोई एक विकल्प चुने। यहां अधिकतर महिलाओं ने अब तक सजा ही स्वीकार की है, चूंकि अबॉर्शन करने से इंकार करना ही एक मात्र विकल्प है। लेकिन यह मालूम नहीं हो पाया है कि सजा कौन सी भुगतनी होगी। 

 

 

वेतन कटौती या डिमोशन


एक रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है कि इस परिस्थिति में महिलाओं को सजा के तौर पर वेतन कटौती या फिर डिमोशन झेलना होता है। हैरान करने वाली बात है कि यह चौंकाने वाली खबर ऐसे समय में सामने आ रही है, जब चीन सरकार आबादी बढ़ाने के लिए पति पत्नी को प्रोत्साहित करने में लगी हुई है। फिलहाल बताया जा रहा है कि एंप्लायी सर्विस सेंटर ने बैंक के डायरेक्टरों के साथ बैठक कर इस तरह कि नीतियों को तत्काल ही समाप्त करने को कहा है।
 

यह भी पढ़ें...धार्मिक सभा के अयोजन में हमला, 40 की मौत, 60 घायल

यह भी पढ़ें...ट्रंप की लताड़ पर पाक का जवाब, अमेरिकी राजदूत को भेजा समन

leave a reply

विश्व के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी