अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश सीनियर का निधन, बनाया था वैश्विक गठबंधन

Foto

World News / विश्व समाचार

 

वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज हर्बर्ट वॉकर बुश सीनियर का निधन होने से देश में शोक की लहर छा गई है। बुश सीनियर 94 वर्ष के थे। अमेरिका के वह एक ऐसे राष्ट्रपति थे, जिन्होंने विश्व में छिड़े शीत युद्ध को समाप्त करने में सफलता हासिल की थी। उन्होंने इराकी सेनाओं को कुवैत से हटाने के लिए मजबूत वैश्विक गठबंधन भी बनाया था। राजनीति करियर में वह जनता के बेहद ही लोकप्रिय थे। करीब तीन दशकों तक पूर्व राष्ट्रपति का राजनीतिक करियर चला।  उनके बेटे जॉर्ज डब्ल्यू बुश भी अमेरिका के राष्ट्रपति का पद पर रह चुके हैं। सीनियर बुश के निधन की पुष्टि उनके बेटे पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने की। 

 

दुख का पहाड़


सीनीयिर बुश के बेटे ने कहा कि  यह घोषणा करते हुए बहुत दुख हो रहा है कि 94 वर्षों के बाद उनके पिता का निधन हो गया। बताते सलें कि बुध अमेरिका के राष्ट्रपति 1989 से 1993 रहे थे। प्रवक्ता जिम मैकग्रैथ ने बयान जारी किया कि 'जॉर्ज एच बुश उच्चतम चरित्र व धनी प्रतिभा वाले व्यक्तित्व के थे। अपने बेटे और बेटियों के लिए आदर्श पिता के रूप में थे। 


पत्नी की पहले ही मृत्यु 


बताते चलें कि बुध की मौत उनकी पत्नी बारबारा 73 के मौत होने के कुछ ही महीनों बाद हुई है। अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति सीनियर बुश कनेक्टिकट के सीनेटर प्रेसकॉट के बेटे थे। सीरियर बुश के बेटे जेब फ्लोरिडा के दो बार राज्यपाल पद पर भी रह चुके हैं। वहीं, एक और बेटे जॉर्ज बुश टेक्सास दो बार राज्यपाल पद पर रहने के साथ ही राष्ट्रपति का पद भी संभाल चुके हैं। 

 

यह भी पढ़ें: दहला पाकिस्तान, अलग-अलग हमले में 30 की मौत

 

यह भी पढ़ें: उपराष्ट्रपति ने रखी करतारपुर कॉरिडोर की आधारशिला, सुधरेंगे भारत-पाक के रिश्ते!

leave a reply

विश्व के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी