ट्रंप की लताड़ पर पाक का जवाब, अमेरिकी राजदूत को भेजा समन

Foto

World News / विश्व समाचार

इस्लामाबाद। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कड़े शब्दों में पाकिस्तान की आलोचना की थी। ओसामा बिन लादेन को शरण देने पर पाकिस्तान को गैर जिम्मेदाराना देश ठहराया था। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से पाकिस्तान को लताड़ लगाए जाने के बाद अब पाकिस्तान ने भी अमेरिका पर जवाबी कार्रवाई की है। पाकिस्तान ने मंगलवार को ट्रंप के बयान का विरोध दर्ज करते हुए इस्लामाबाद में अमेरिकी राजदूत को समन भेजा है।

दरअसल अमेरिका ने पाकिस्तान को लताड़ लगाई थी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने प्रशासन के उस फैसले का समर्थन किया, जिसमें पाकिस्तान को लाखों डॉलर की सैन्य सहायता रोकने की बात कही गयी है। उन्होंने कहा था कि पाकिस्‍तान ने वह सब नहीं किया, जिनसे अमेरिका के राष्ट्रीय हितों को फायदा होता। इसके बजाय उसने आतंकवादी संगठन अल कायदा के प्रमुख ओसामा बिन लादेन को गैरीसन शहर के पास छिपाने में मदद की थी। 

एक साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा था कि लादेन सैन्य अकादमी के बगल में छिप रहा था, जिसका मतलब था कि पाकिस्तान में हर कोई जानता था कि वह वहां है। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने ए 2011 में एक साहसिक हेलि‍कॉप्टर हमले में लादेन को मार दिया था।

ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका ने पाकिस्तान को एक  अरब 30 करोड़ अमरीकी डॉलर की सैन्य सहायता समाप्त कर दी क्योंकि उसने अपनी जमीन पर सक्रिय आतंकवादी समूहों के खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई नहीं की। 

पिछले साल अगस्‍त में अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया नीति की घोषणा करने के दौरान ट्रंप ने अफगानिस्तान में अमरीकियों की हत्‍या करने वाले आतंकवादियों को सुरक्षित आश्रय प्रदान करने के लिए पाकिस्तान की कड़ी आलोचना की थी, जिसके बाद दोनों देशों के रिश्‍ते तनावपूर्ण हो गए। 

यह भी पढ़ें: PoK में पाकिस्तान के खिलाफ निकली रैली

यह भी पढ़ें: ट्रंप ने दीवाली मनाकर जीता दिल, कहा मोदी का सम्मान करते हैं

leave a reply

विश्व के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी