जापान : दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति की मौत

Foto

World News / विश्व समाचार

टोक्यो। दुनिया के सबसे बुजुर्ग पुरुष जापान के मसाजो नोनाका का 113 साल की उम्र में निधन हो गया। मसाजो नोनाका की मौत उत्तरी मुख्य द्वीप होक्काइदो के अशोरो स्थित उनके घर पर हुई। उनके परिवार ने बताया कि उनकी मौत नैसर्गिक कारणों से हुई। वह अपने घर में सोते समय दुनिया को अलविदा कह दिया। 

जापान के होक्काइदो द्वीप निवासी नोनाका को पिछले साल 112 साल की उम्र में दुनिया के सबसे बुजुर्ग पुरुष का प्रमाणपत्र मिला था। उनका जन्म 25 जुलाई, 1905 को हुआ था। उनकी परवरिश एक बड़े परिवार में हुई थी। नोनाका की पत्नी और उनके पांच में से तीन बच्चों की मौत हो चुकी है।

नोनाका का परिवार पिछले चार पीढ़ियों से हॉट स्प्रींग्स इन चलाता आ रहा है। पिछले साल उनकी उम्र 112 साल और 259 दिन हुई। उस वक्त ही उन्हें दुनिया के सबसे ज्यादा उम्र के जीवित व्यक्ति का प्रमाण पत्र दिया गया था। 

बता दें कि जापान में सबसे ज्यादा लंबी उम्र तक जीवित रहते हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा उम्रदराज लोग भी जापान में ही पाए जाते हैं। इसके पहले 2013 में 116 साल के जिरोमोन किमुरा का निधन हुआ था। वहीं अब तक के सबसे ज्यादा उम्रदराज व्यक्ति जीन लुइस का निधन 112 साल की उम्र में साल 1997 में हुआ था।

यह भी पढ़ें: अद्भुत : चांद पर पनप रहा है पौधा

यह भी पढ़ें: नए साल के पहले दिन दुनियाभर में जन्मे 395,000 बच्चे


 

leave a reply

विश्व के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी