massiar-banner

नहीं रहे माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर पॉल गार्डनर एलन

Foto

World News / विश्व समाचार

वाशिंगटन। दुनिया की मशहूर सॉफ्टवेर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर पॉल गार्डनर एलन दुनिया को अलविदा कह गए। एलन का 65 साल की उम्र में निधन हो गया। बिल गेट्स के साथ मिलकर उन्होंने 43 साल पहले माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी। वो एक प्रकार के कैंसर से जूझ रहे थे।

उनके परिवार ने एक बयान जारी कर बताया कि सोमवार (15 अक्टूबर) दोपहर सिएटल में उनका निधन हुआ, जहां माइक्रोसॉफ्ट का मुख्यालय है। उनकी बहन जॉडी ने बयान में बताया, 'मेरा भाई एक बेहतरीन इंसान था। ज्यादातर लोग उसे टेक्नोलॉजिस्ट और समाजसेवी के तौर पर जानते है लेकिन मेरे लिए वह एक बहुत ही प्यारा भाई था और एक बेहतरीन दोस्त भी।'

यह भी पढ़ें: IMF की चीफ इकॉनमिस्ट नियुक्त हुई गीता गोपीनाथ

पॉल एलन के निधन पर माइक्रोसॉफ्ट ने शोक व्यक्त किया। कंपनी के सीईओ सत्य नाडेला ने कहा, 'हमारी कंपनी, इंडस्ट्री और समुदाय के प्रति पॉल एलन का योगदान अतुलनीय है। उन्होंने बेहतरीन आविष्कार किये। हम उनके सदैव आभारी रहेंगे।'  एलन का जन्म सिएटल में हुआ था। अगस्त 2018 उनकी कुल संपत्ति करीब 20.2 मिलियन डॉलर थी। वह दुनिया के 46 सबसे अमीर शख्स थे।

पॉल एलन को एक प्रकार का कैंसर था। उन्हें साल 2009 में अपनी बीमारी के बारे में मालूम पड़ा। पॉल ने बिल गेट्स के साथ मिलकर 1975 में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प की स्थापना की थी। माइक्रोसॉफ्ट के सफलता के बाद बिल गेट्स और पॉल एलन ने कई चैरिटेबल ट्रस्ट खोले और विभिन्न क्षेत्रों में अरबों की सहायता भी की।

यह भी पढ़ें: सुरबहार वादक अन्नपूर्णा देवी का निधन

leave a reply

विश्व के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी