न्यूजीलैंड आतंकी हमला : 50 से ज्यादा की मौत, दुनियाभर में निंदा

Foto

World News / विश्व समाचार

नई दिल्ली। आतंकवाद दुनिया के लिए नासूर बनता जा रहा है। इस तरह की घटनाएं मानवता के खिलाफ युद्ध जैसी नज़र आती है। ऐसी ही एक निर्मम घटना शुक्रवार को न्यूज़ीलैंड से आई।

क्राइस्टचर्च शहर की अल नूर मस्जिद में दोपहर के वक्त जिस समय जुमे की नमाज के वक्त भीड़ जमा थी, तभी गोलीबारी की आवाज ने सबको शांत करा दिया। एक हमलावर ने अपनी बंदूक से ताबड़तोड़ गोलीबारी करनी शुरू कर दी और कुछ ही देर में वहां लाशों का ढेर लग गया।

कुछ देर में पता लगा कि उपनगर लिनवुड स्थित एक अन्य मस्जिद में हमला हुआ। दो मस्जिदों में हुई गोलीबारी में 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 20 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। 

पुलिस ने हमले से जुड़े लोगों की धरपकड़ का काम तेज़ कर दिया है। पुलिस ने अब तक चार लोगों को पकड़ा है। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इसे 'न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक' करार दिया और कहा कि ये आतंकवादी हमला था।

इस बीच एक बंदूकधारी की पहचान आस्ट्रेलियाई चरमपंथी के रूप में हुई है, जिसने हमले की स्पष्ट रूप से ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग की। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने बताया कि गोलीबारी करने वाला एक बंदूकधारी एक दक्षिणपंथी चरमपंथी है जिसके पास ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता है।

इस हमले में बांग्लादेश क्रिकेट टीम के सदस्य बाल-बाल बचे। जब हमला हुआ उस समय बांग्लादेश की टीम मस्जिद में प्रवेश करने ही वाली थी। टीम सुरक्षित बच कर निकटवर्ती हेगले ओवल पहुंची।

हमले के बाद बांग्लादेश क्रिकेट टीम का न्यूजीलैंड के साथ होने वाला तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच रद्द कर दिया गया। बाद में दौरा रद्द कर दिया गया और बांग्लादेश की टीम स्वदेश लौट रही है।

भारत समेत दुनिया के तमाम देशों ने हमले की निंदा की है। फिलहाल न्यूजीलैंड सरकार साफ कह रही है कि ये आतंकी हमला है जिससे साफ है कि आतंक दुनिया के हर हिस्से में पैर पसार रहा है। हमले के बाद एक बार फिर से आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ने की मांग सही साबित हो रही है।

यह भी पढ़ें: प्रतिबंधित सूची से नहीं हटेगा हाफिज सईद का नाम

यह भी पढ़ें: पाक को जवाब देने से मुंह चुराती थी कांग्रेस : केंद्रीय मंत्री

leave a reply

विश्व के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी