चौतरफा दबाव से झुका पाकिस्तान, हाफिज़ सईद के आतंकी संगठन पर लगाया प्रतिबंध

Foto

World News / विश्व समाचार

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने मुंबई आतंकी हमले की साज़िश रचने वाले हाफिज़ सईद के आतंकी संगठन जमात-उद-दावा और इसकी शाखा फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन को प्रतिबंधित संगठनों की सूची में शामिल कर लिया है। एक दिन पहले ही भारतीय मीडिया ने खबर दी थी कि पाकिस्तान में ये दोनों संगठन केवल निगरानी सूची में हैं। 

पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने आतंकवाद विरोधी अधिनियम-1997 के तहत यह कार्रवाई की है। सोमवार तक एनसीटीए की वेबसाइट पर इन संगठनों को निगरानी संगठनों की सूची में रखा गया था। इसके बाद मंगलवार को ही इन्हें प्रतिबंधित संगठनों की सूची में डाला गया है। 

भारत के पूर्व उच्‍चायुक्‍त जी. पार्थ सारथी ने बताया है कि जो पाकिस्‍तान ने कहा है कि वो कुछ कट्टरपंथी, आतंकवादी गुटों पर प्रतिबंध लगा रहा है। यह अच्‍छी बात है, हमें बधाई देना चाहिए लेकिन कोई जल्‍दबाजी से नहीं।

उन्होंने कहा कि ऐसा भी हो सकता है कि सिर्फ ये एक किस्‍म का मौका परस्‍ती है और दबाव के कारण यह कार्रवाई कर रहे हैं। हमें यह निश्चितकरना चाहिए कि जो भी इन्‍होंने प्रतिबंध लगाए हैं। ये स्‍थाई रूप से लगाए जाएं और संगठनों के ढांचा है वो बिल्‍कुल तोड़ दिया जाए।

जमात-उद-दावा मुम्बई आतंकी हमले के लिए जिम्मेदार आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा है। इस हमले में 166 लोग मारे गए थे।

यह भी पढ़ें: लादेन के बेटे हमजा पर शिकंजा, सऊदी अरब ने रद्द की नागरिकता

यह भी पढ़ें: खूंखार आतंकी मसूद अजहर के गुर्दे खराब

leave a reply

विश्व के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी