पाकिस्तान : आम चुनाव के लिए मतदान शुरू, शाम 6 बजे के बाद शुरू होगी वोटों की गिनती

Foto

World news / विश्व के समाचार


नई दिल्ली। पाकिस्तान में आम चुनावों के लिए मतदान शुरू हो गया है। सुबह 8 बजे से शुरू हुए मतदान में वोटरों की लाइनें देखी जा रही है। शाम 6 बजे तक मतदान होगा। मतदान बैलेट पेपर से कराया जा रहा है। शाम 6 बजे के बाद वोटों की गिनती शुरू हो जायेगी। माना जा रहा है कि रात 9 बजे के बाद से ही नतीजे आना शुरू हो जायेंगे और आधी रात के बाद से तस्वीर साफ हो जायेगी।

पाकिस्तान में हो रहे आम चुनाव में कई राजनेताओं के भविष्य का फैसला होने वाला है। इसमें नवाज शरीफ उनके भाई शाहबाज शरीफ, आतंकी हाफिज सईद इमरान खान जैसे नेता शामिल हैं। आज सुबह से ही वोट डालने के लिए लोगों का तांता लग गया है। भारत के नाम लेकर जीत का दावा करने वाले कई दिग्गज नेताओं की हकीकत भी इस चुनाव में सामने आने वाली है।

कई बड़े राजनीतिक दलों के नेता भी वोट डालने पहुंचे। बता दें पिछली सरकार का कार्यकाल 31 मई को पूरा हो गया इसके बाद पाकिस्तान चुनाव आयोग ने चुनावों के लिए 25 जुलाई की तारीख तय की थी।

 

यह भी पढ़ें : ग्रीस के जंगलों में लगी भीषड़ आग, 60 लोगों की हुई मौत

 

आम चुनाव में 272 सीटों के लिए करीब 100 राजनीतिक दल अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। कुल 3549 उम्मीदवार 272 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। अन्य 60 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं, जबकि 10 फीसदी सीटें हिंदुओं सहित अन्य धार्मिक अल्पसंख्यों के लिए आरक्षित हैं। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी के अनुसार, सिंध में 5,878, पंजाब और इस्लामाबाद में 5,487, खैबर पख्तूनख्वा में 3,874 और संघशासित जनजातीय संघ (एफएटीए) तथा बलूचिस्तान में 1,768 मतदान केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) सरदार रजा खान ने अपने एक विशेष संदेश में जनता से मतदान करने की अपील की है। उन्होंने स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान की वादा किया। वहीं इस चुनाव में पीटीआई नेता व पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की स्थिति मजबूत बताई जा रही है। नवाज शरीफ उनकी बेटी मरियम और दामाद जेल में बंद है।

 

यह भी पढ़ें : तो इसलिए रवांडा को पीएम मोदी भेंट कर रहे 200 गायें...जानिये क्यूं?

 

शरीफ के दोनों बेटों को कोर्ट ने भगोड़ा घोषित कर रखा है। पाकिस्तान में मुख्य मुकाबला नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज' (पीएमएल-एन), क्रिकेटर से नेता बने इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के बीच है।

 

 

 

 

 

leave a reply

विश्व के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी