पेरिस : पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों से हुई हिंसा, 133 लोग घायल

Foto

World News / विश्व समाचार

पेरिस। फ्रांस की राजधानी पेरिस में सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाया तो ​हजारों लोग विरोध में सड़क पर आ गए जिसके चलते भयानक दंगा हो गया। तोड़फोड़ की गई, कई चीजों को आग के हवाले कर दिया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच जमकर झड़प हुई। मीडिया सूत्रों के मुताबिक इस दंगे में 23 पुलिसकर्मियों समेत 133 लोग घायल हो गए। पुलिस ने करीब 400 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया है।

फ्रांस के गृह मंत्री क्रिस्टोफ कास्टनर ने पुलिस के खिलाफ हिंसा कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा, ऐसे प्रदर्शनों को किसी भी तरह से नहीं ठहराया जा सकता है तर्कसंगत, हिंसात्मक प्रदर्शनों में येलो वेस्ट प्रोटेस्टर्स ने दुकानों से चोरी करने के लिए अराजकता का माहौल बनाया।

फ्रांस के गृह मंत्री क्रिस्टोफ कास्टनर ने तेल कीमतों में बढ़ोत्तरी के खिलाफ देश में हो रहे विरोध प्रदर्शनों में पुलिस के खिलाफ हिंसा की कड़ी निंदा की है। कास्टनेर ने नेशनल असेंबली में येलो वेस्ट प्रदर्शनों के दौरान पुलिस के खिलाफ हिंसक कृत्यों की निंदा करते हुए कहा कि ऐसे प्रदर्शनों को किसी भी तरह से तर्कसंगत नहीं ठहराया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस के खिलाफ हिंसा करने का कोई औचित्य नहीं था। बल्कि अराजकतत्वों ने येलो वेस्ट प्रदर्शन के दौरान कई दुकानों को लूटा। 

गौरतलब है कि फ्रांस में महंगाई औऱ बढ़ते करों के बाद देशभर में इसके खिलाफ उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं और इसमें हजारों लोग भाग ले रहे हैं। येलो वेस्ट प्रदर्शन को फ्रांस में हर तबके व उम्र के लोगों का समर्थन मिल रहा है। 

यह भी पढ़ें: मुंबई हमले के 10 साल : अमेरिका का बड़ा ऐलान, आतंकियों की हवा टाइट

यह भी पढ़ें: अमेरिका : आतंकी संगठन को समर्थन देता था यह पाकिस्तानी, सात साल की सजा

leave a reply

विश्व के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी