massiar-banner

'तालिबान के गॉडफादर' की चाकू घोंपकर हत्या

Foto

World News / विश्व समाचार

इस्लामाबाद। 'तालिबान के गॉडफादर' माने जाने वाले पाकिस्तानी धर्मगुरु मौलाना समी उल हक को खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के अकोड़ा खट्टक नगर स्थित मदरसा दारूल उलूम हक्कानिया में सुपुर्दे खाक कर दिया गया है। 82 वर्षीय धर्मगुरू को रावलपिंडी शहर स्थित उनके आवास पर धारदार हथियार से हमला करके उनकी हत्या कर दी थी। हक की अंतिम विदाई में हजारों की तादात में लोग शामिल हुए। अंतिम संस्कार में नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के गवर्नर शाह फरमान, मुख्यमंत्री महमूद खान भी शामिल थे।

मौलाना समी उल हक को पाकिस्तान में तालिबान का जनक भी कहा जाता है। हक दारुल उलू हक्कानिया के प्रमुख और कट्टरपंथी राजनीतिक पार्टी जमियत उलेमा-ए-इस्लाम-सामी (जेयूआई-एस) के अध्यक्ष थे।

मौलाना समी उल हक के बेटे मौलान हमीदुल हक के मुताबिक घटना के समय उसके पिता घर में अकेले थे। उसने बताया कि घटना के वक्त ड्राइवर हक्कानी बाहर गया हुआ था। जब हक्कानी घर लौटा तो मौलाना समी की हत्या हो चुकी थी।

बता दें कि मौलाना समी पाकिस्तान और अफगानिस्तान में काफी सम्मानित व्यक्ति था। पाकिस्तान और अफगानिस्तान दोनों देशों में सक्रिय तालिबान पर उसके विचारों का काफी अधिक प्रभाव था। अफगानिस्तान की सीमा से सटी उसकी दारुल उलूम हक्कानी यूनिवर्सिटी 1990 के दौर में तालिबान का लॉन्चिंग पैड बनी थी। इस यूनिवर्सिटी से अब भी इस्लामिक आतंकियों की गतिविधियां जारी रहती हैं। 

'तालिबान के गॉडफादर' 1985 से 1991 और 1991 से 1997 तक पाकिस्तानी संसद के सदस्य भी रहा। इतना ही नहीं हक ने 25 जुलाई के आम चुनाव के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) से गठबंधन भी किया था।

अभी तक किसी भी संगठन ने उसकी हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली है। पुलिस के मुताबिक हमलावरों की धरपकड़ के लिए अभियान शुरू कर दिया है जो संभवत: बाइक पर फरार हुए थे। एयरपोर्ट पुलिस थाने में दर्ज एफआईआर में कहा गया है कि हमला शाम पौने सात बजे हुआ। इस दौरान हक के माथे, कान, सीने और पेट पर करीब 12 बार वार किये गये।

यह भी पढ़ें: 2017 में 50 हज़ार भारतीय बने अमेरिकी

यह भी पढ़ें: अकाउंट में 3 अरब देख बीमार हुआ रिक्शा चालक और उसकी पत्नी

leave a reply

विश्व के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी