जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने में पिछड़ रहा विश्व

Foto

World News / विश्व समाचार

दावोस। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने आगाह किया कि विश्व जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने में पिछड़ रहा है। इसके साथ ही उन्होंने आह्वान किया कि सरकारों को पेरिस समझौते से आगे बढ़कर साहसी प्रतिबद्धताओं पर जोर देना चाहिए।

उन्होंने दावोस में विश्व आर्थिक मंच से इतर कहा कि जलवायु परिवर्तन हमारे समय का महत्वपूर्ण मुद्दा है लेकिन हम इस चुनौती से निपटने में पिछड़ रहे हैं।

गुतारेस ने कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं है कि विभिन्न देश संकल्प ढूंढ पाएंगे लेकिन उन्होंने जोर दिया कि हमें राजनीतिक इच्छा शक्ति की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हमें ऐसी सरकारों की जरूरत है जो यह समझ सकें कि जलवायु परिवर्तन हमारे समय की सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा कि पेरिस में जतायी गयी प्रतिबद्धताएं पहले ही पर्याप्त नहीं हैं। उन्होंने दावोस से फेसबुक लाइव प्रसारण में कहा कि पेरिस में हम जिस बात पर सहमत हुए हैं, अगर उसे पूरा किया जाए तो तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस से ज्यादा की वृद्धि होगी।

उन्होंने कहा कि हमें ऐसे देशों की जरूरत है जो मजबूत प्रतिबद्धताएं कर सकें। उन्होंने गरीब देशों को आर्थिक मदद किए जाने पर भी जोर दिया।

यह भी पढ़ें: पूरी तरह स्वस्थ नहीं हैं नवाज़ शरीफ

यह भी पढ़ें: चीन और अमेरिका के बीच व्यापार वार्ता सकारात्मक संकेत के साथ समाप्त

leave a reply

विश्व के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी