अमेरिका में मिड टर्म इलेक्शन, चुनाव में नहीं उतरे ट्रंप

Foto

World News / विश्व समाचार

वाशिंगटन। अमेरिका में मंगलवार (6 नवंबर) को मध्यवर्ती चुनाव हो रहे है। इस चुनाव में आव्रजन, रोजगार, स्वास्थ्य देखभाल ​सहित कई अहम मुद्दे होंगे। हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में 435 सीटें भरने और सीनेट में लगभग 100 सीटों को भरने के लिए उम्मीदवारों का चुनाव होगा। 

लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस चुनाव में नहीं उतरे हैं। ट्रंप के 21 महीने के कार्यकाल के बाद मंगलवार को होने वाले चुनाव में हर ओर रिपब्लिकन राष्ट्रपति के नाम की ही चर्चा है। डेमोक्रेटिक पार्टी को उम्मीद है कि ट्रंप से नाखुश मतदाता अमेरिकी सदन से रिपब्लिक पार्टी का नियंत्रण खत्म कर सकेंगे, जबकि ट्रंप के लिए प्रचार करने वालों को उम्मीद है कि बड़ी संख्या में रूढ़ीवादी मतदाता महत्वपूर्ण मुद्दों के आधार पर उनकी पार्टी के पक्ष में वोट देंगे और वह बहुमत कायम रख सकेगी।

यहां तक कि ट्रंप ने खुद ही कहा था कि भले वह खुद इस चुनाव में नहीं उतरे हैं, लेकिन 2018 के मध्यावधि चुनाव के केंद्र में वह ही हैं।

इस चुनावों को लेकर फेसबुक ने अपने चुनावी अभियान के तहत एक बड़ी कार्रवाई की है। कंपनी ने 30 फेसबुक अकाउंट्स और 85 इंस्टाग्राम अकांउट ब्लॉक किये है। ये अकाउंट्स अमेरिकी मध्यवर्ती चुनावों में दखल दे सकते थे। फेसबुक ने इसकी जानकारी अपने ब्लॉक के माध्यम से दी थी।

यह भी पढ़ें: अमेरिका : 800 फुट की ऊंचाई से गिरकर भारतीय ट्रेवल ब्लॉगर दंपत्ति की मौत

यह भी पढ़ें: 2017 में 50 हज़ार भारतीय बने अमेरिकी

leave a reply

विश्व के समाचार

Live: ख़बरें सबसे तेज़

प्रमुख श्रेणी